close
USA

एप्पल बेंगलुरु के आईफोन प्लांट में हुई हिंसा की करेगी जांच , वेतन न मिलने से भड़के थे कर्मचारी

 

आईफोन (Iphone) बनाने वाली ताइवान की कंपनी विस्ट्रान (Wistron) के नरसापुर प्लांट में शनिवार को हिंसा (Violence) भड़कने के मामले में एप्पल ने गंभीर रुख अपनाया है. आईफोन ब्रांड की मालिक एप्पल (Apple) ने सोमवार को कहा है कि उसने हिंसा की जांच के लिए अतिरिक्त टीम भारत भेजने का फैसला किया है. एप्पल के अधिकारी पता लगाएंगे कि क्या विस्ट्रान ने सप्लायर गाइडलाइन का किसी भी तरह से उल्लंघन किया है.आईफोन बनाने वाली कंपनी एप्पल अतिरिक्त टीम जांच के लिए भारत भेज रही है. कई महीनों से बकाया वेतन न मिलने से गुस्साए कर्मचारियों ने विस्ट्रान के नरसापुर प्लांट में तोड़फोड़ और आगजनी की थी.

कंपनी के सूत्रों ने NDTV को बताया कि एप्पल सप्लाई चेन में शामिल सभी लोगों के सम्मान और गरिमा का ख्याल रखती है. हिंसा के पीछे कर्मचारियों का कई माह से बकाया वेतन न मिलने को बड़ी वजह माना जा रहा है. ऐसे में एप्पल ने विस्ट्रान (Wistron) के नरसापुरा संयंत्र (Narsapura Plant) के विस्तृत जांच शुरू कर दी है. सूत्रों का कहना है कि संयंत्र पर एप्पल टीम के सदस्यों और ऑडिटरों को भेजा गया है. एप्पल की टीम स्थानीय अधिकारियों के भी संपर्क में हैं. उन्हें जांच में पूरा सहयोग का भरोसा दिया गया है.शनिवार को भड़की हिंसा के दौरान वेतन न मिलने से गुस्साए कई कर्मचारियों ने प्लांट परिसर में तोड़फोड़ की थी. कई वाहनों को आग लगा दी गई थी.

विस्ट्रान ने 412 करोड़ के नुकसान का दावा किया

विस्ट्रान द्वारा दर्ज एफआईआर में कहा गया है कि कोलार जिले के उसके प्लांट में हुई हिंसा से उसे 412.5 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. इसमें मोबाइल, मशीनरी और उपकरणों को हुई क्षति शामिल है. करीब 10 करोड़ का बुनियादी ढांचा नष्ट हो गया . करीब 1.5 करोड़ के फोन खराब या चोरी हो गए. इस मामले में 100 के करीब लोगों की गिरफ्तारी हुई है. 

Apple के लिए Iphone बनाती है विस्ट्रान

विस्ट्रान एप्पल की बड़ी आपूर्तिकर्ताओं में से एक है. कंपनी भारत में आईफोन 7 का निर्माण करती है. फैक्ट्री में करीब 10 हजार कर्मचारी कार्यरत हैं. एक शिफ्ट में करीब 3 से 3500 कर्मी रहते हैं. विस्ट्रान ने कहा कि अज्ञात लोगों ने कंपनी में धावा बोला और प्लांट को नुकसान पहुंचाया. कंपनी जांच में पुलिस और स्थानीय अधिकारियों का पूरा सहयोग कर रही है.
 

Tags : Apple IndiaIphone Plant Violencelatestnewslatestusanewsusausa2020usanewsWistron CorporationWistron plant violenceआईफनएपपलकरगकरमचरजचपलटबगलरभडकमलनवतनहईहस
Sanjay Bhagat

The author Sanjay Bhagat

Sanjay Bhagat is a news author in various news category and has worked on local newspapers.

Leave a Response